Top 5 Ways to Earn Money online in India (2022)

तो नमस्कार दोस्तो आज हम आपको टॉप 5 ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पेस कमा सकते हो।


आजकल बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। और आप भी उन लोगो की तरह ऑनलाइन पेस कमा सकते हो। आप ऑनलाइन किन-किन तरीको से पैसे कमा सकते हो यह में आपको इस लेख में बताने वाला हु तो आप इसे ध्यान से पूरा पढ़िएगा। 

आप इस आर्टिकल में यह सब जानेंगे -

How to earn money online, Online paise kaise kmaye, ONLINE EARNING in india

ऑनलाइन आप कितने पैसे कमा सकते हो?

तो आपके मन में यह सवाल होगा की हम ऑनलाइन कितने पैसे कमा सकते है। तो में आपको बता दूं की आप ऑनलाइन जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हो। बस यह आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, आप उतना ज्यादा पैसा ऑनलाइन कमा सकते हो।

तो चलिए में अब में आपको उन तरीको के बारे में बताता हु जिनकी मदद से आप ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा सकते हो।

 1.  YouTube

Youtube ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत बड़ी साधन है। यूट्यूब पर आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हो। बस आपको youtube पर क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा । जिससे लोग आपकी विडियोज को देखे और उन आपकी वीडियो पसंद आए। 

पर हां आपको यह ध्यान रखना है की आप यूट्यूब पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहो। आपको बीच में वीडियो अपलोड करना बंद नही करना चाहिए। क्योंकि बहुत सारे लोग कुछ विडियोज को डालने के बाद यूट्यूब पर विडियोज डालना बंद कर देते है। क्योंकि उनकी विडियोज पर व्यूज नहीं आते है। तो आपको ऐसा नही करना है। अगर आपकी विडियोज पर व्यूज नही आ रहे है, तो आपको अपनी विडियोज की क्वालिटी को इंप्रूव करना चाहिए। जिससे आपकी विडियोज वायरल होगी और आप यूट्यूब की मदद से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।


 2.  Blogging

Blogging भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत बढ़िया जरिया हैं। जिसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो। ब्लॉगिंग के बारे में अगर आप ज्यादा नही जानते है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है। में आपके लिए blogging की सारी जानकारी आपको बता दूंगा जिससे आप को ब्लॉगिंग की सारी नॉलेज मिल पाए और आप भी ब्लॉगिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सको। 

ब्लॉगिंग भी ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है। इसमें भी आपको मेहनत करनी होगी। और अच्छे  आर्टिकल लिखने होने अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करना होगा। जिससे कि आपकी इनकम ज्यादा हो पाए।

 3.  Affiliate marketing

Affiliate marketing के द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलता हैं। आप को लगभग 5 से लगाकर 10 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है, affliate marketing में। यह भी ऑनलाइन कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

अगर एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा नही जानते है, तो यूट्यूब पर या फिर गूगल पर इसके बारे जानकारी ले सकते है। या फिर में आपके लिए इस पर एक आर्टिकल लिख दूंगा जिसमे में आपको एफिलिएट मार्केटिंग  की सारी जानकारी प्रोवाइड करवा दूंगा।


 4. Freelancing

Freelancing ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बढ़िया तरीका है। फ्रीलांसिंग में आप जिस भी काम में माहिर हो आप उसे बेचकर पैसे कमा सकते हो। मतलब आप अपना टैलेंट की सहायता से पैसा कमा सकते हो।

आपको freelancing की बहुत सारी वेबसाइट्स गूगल पर मिल जायेगी आपको बस उन पर साइन अप करना है। और उसके बाद आप अपने हिसाब से जो भी काम आपको अच्छा लगे उसे करके आप पैसे कमा सकते हो। 

5. SELL PRODUCT

आजकल के जमाने में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है। और अपने प्रोडक्ट्स को भी ऑनलाइन सेल करते है। और इससे भी अच्छी खासी इनकम करते है।
तो अगर आप कोई प्रोडक्ट बनाते हो तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हो।


आप अपने प्रोडक्ट को अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर बेच सकते हो, या फिर दूसरी किसी e commerce वेबसाइट जैसे- Flipkart और Amazon जैसी वेबसाइट पर भी आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हो। और मुनाफा कमा सकते हो।


तो यह थे वो 5 तरीके जिनकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। वो भी आप जितना चाहो उतना , पर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए मेहनत तो करनी होगी। तो अगर मेहनत करते हो तो आप इन सभी तरीको से पैसे कमा सकते हो।

तो आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आप नीचे कमेंट करके बता सकते हो, और अगर आपका कोई सुझाव हो तो उसे भी जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Thanks!


टिप्पणियाँ