Dream 11 क्या है? Dream 11 से पैसे कैसे कमाए? - पुरी जानकारी (IPL 2024)

हाल ही में भारत में IPL चल रहे है, IPL के दौरान देश में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। लोग पूरे साल IPL का इंतजार करते है, यह एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमे हर एक खिलाड़ी को आगे आने और शानदार परफॉमेंस दिखाने का मौका मिलता है। IPL से खलाड़ी बहुत पैसा कमाते है, इसमें हर एक खिलाड़ी करोड़ों रुपए में खरीदा जाता है। लेकिन खिलाड़ियों के साथ साथ आप भी घर बैठे Dream 11 से करोड़ों रुपए कमा सकते है।

Dream 11 Apk Click here

* Use my invite code SHANKA32157QR Get ₹55 in discounts

लगभग सभी ने Dream 11 के बारे में जरूर सुना है, टीवी पर भी बार बार इसका प्रचार किया जाता है। खासतौर पर IPL के दिनों में Dream 11 के बारे में आपको ज्यादा सुनने को मिलता है। Dream 11 ने भारत ही नहीं देखते ही देखते विदेशों में भी पहचान बना ली। लेकिन क्या आपने सोचा है की आखिर Dream 11 क्या है, और लोग कैसे रोजाना करोड़ों रुपया Dream 11 की वजह से जीत रहे है? क्या आप भी ड्रीम 11 से पैसे जीत सकते है? आज इन सभी स्वालो के जवाब हम इस ब्लॉग की सहायता से जानेंगे।

Dream 11 क्या है?

Dream 11 एक क्रिकेट फैंटेसी Game है, जिसमे आपको अपने सपनो की टीम बनानी होती है। इसमें आपको हाल ही में चल रहे मैच की पूरी लिस्ट दिखाई जाती है। इतना ही नहीं आप इसमें होने वाले मैच के बारे में जानकारी ले सकते है। यदि आपको क्रिक्रेट की अच्छी जानकारी है, तो आप इससे लाखो रूपया जीत सकते है। Dream 11 पर टीम बनाना बहुत ही आसान है। साफ तौर पर कहे तो आप Dream 11 पर आप अपनी Cricket Knowledge के जरिए पैसे जीत सकते है।

Dream 11 पर पैसे कैसे कमाए?

ड्रीम 11 पर पैसे कमाना आसान है, आप इसमें रेफर करके भी पैसे कमा सकते है। इसमें पैसे जीतने के लिए आपको टीम बनानी होती है जो 2 टीम को मिलकर बनती है। मान लीजिए भारत बनाम न्यूजीलैंड का मैच हो रहा है तो आपको उस मैच की टीम बनानी है। तो आपको दोनो टीम में से उन 11 खिलाड़ियों को चुनना है, जो हाल ही में अच्छा परफॉमेंस दे रहे है। यदि आपके चुने हुए सभी Player अच्छा खेलते है तो आपकी रैंक बढ़ती है। और जितनी ज्यादा रैंक बनती है उतने ज्यादा पैसे जीतने के चांस भी बढ़ते है।

Dream 11 पर टीम कैसे बनाए?

ड्रीम 11 पर टीम कैसे बनानी है? उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1. सबसे पहले आपको ड्रीम 11 डाउनलोड करना है और उसमें रजिस्ट्रेशन करना है। जिसके लिए आपको अपना मोबाईल नम्बर दर्ज करना है। साथ ही केवाईसी के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्कता होगी, तभी आप पैसे निकाल पाएंगे।

2. अब आपको अपने Dream 11 के एकाउंट में पैसे Add करने है। आप शुरुआत में 50 रूपय Add कर सकते हैं। आपको शुरुवात में सिर्फ 1 ₹ से टीम बनाने के मौका मिलता है। यानी के आप 50 रुपए से 2 दिन टीम बना सकते है।

3. पैसे Add करने के लिए आपको ऊपर Wallet पर क्लिक करना है, और जीतने पैसे आप Add करना चाहते है, उतना डालना है। उसके लिए आपको Add Cash पर क्लिक करना होगा।
4. इसके साथ आपको पैसे डालने के लिए कुछ विकल्प मिलते है की आप Net Banking, Wallet, या डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते है। आपको कोई भी एक चुन लेना है Add Cash कर लेना है। यदि आप Phone pe, Paytm या गूगल पे से पेमेंट करना चाहते है तो आपको Wallet पर क्लिक करना होगा।

5. अब आपको वो मैच चुनना है, जिसपर आप टीम बनाना चाहते है। जैसे आज आईपीएल का मुकाबला, चेन्नई और पंजाब के बीच है तो आप उसे चुन सकते है।
6. अब आपको कोई भी कॉन्टेस्ट चुन लेना है, जो आपको सही लगे, और टीम बनानी है। टीम बनाने के लिए आपको किसी भी 11 खिलाड़ियों को चुन लेना है, और Next पर क्लिक करना है।
7. अब टीम बनाने ने बाद आपको सबसे जरूरी काम करना है। आपको बनाई गई टीम में से एक कप्तान और उप कप्तान चुनना है। यह काम आपको बहुत ही समझदारी से करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके कप्तान और उप कप्तान अगर अच्छा खेलते है तो आपको दुगने प्वाइंट मिलते हैं। Captain के आपको Double Point और Vice Captain के आपको 1.5x Point मिलते है।

अब आपको Save पर क्लिक करना है, और Join कांटेस्ट पर क्लिक करना है। आपकी टीम सफलतापूर्वक बन जायेगी, अब बस आपको मैच शुरू होने का इंतजार करना है।

Dream 11 में टीम बनाने के नियम

* Dream 11 पर टीम बनाने के लिए, आपके खाते में कम से कम 50 रुपए होना जरूरी है।

* Dream 11 पर टीम बनाने के लिए आप एक टीम में से सिर्फ 7 खिलाड़ी चुन सकते है। यानी आपको न चाहते हुए भी दूसरी टीम से 4 खिलाड़ी जरूर लेने होंगे।

* ड्रीम 11 में आप कम से कम 5 रुपए add कर सकते है।

* Dream 11 पर आप यदि विड्रवाल करना चाहते है, तो आपके जीत खाते में 100 रुपए होने चाहिए।

 Dream 11 पर आप मैच शुरू होने से पहले ही टीम बना सकते है, मैच शुरू होने के बाद नही।

Dream 11 से जीती हुईं राशि कैसे निकाले?

यदि आपने अपने क्रिकेट नॉलेज से पैसे जीत लिए है तो आप उन्हें अकाउंट में भी डाल सकते है। इसके लिए केवाईसी होना जरूरी है, जिसके लिए आपको अपनी आईडी देनी होगी। ID प्रूफ के लिए आप Pan Card, Driving Licence और आधार कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है। जब आपकी वेरिफिकेशन हो जाए तो आप पैसे आसानी से withdrawal कर सकते हैं। पैसे निकालने के लिए आपके जीत खाते में 100 रुपए होना जरूरी है।

Conclusion

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि यह जानकारी आपके ड्रीम 11 से पैसे कमाने में मदद कर रही है इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ड्रीम 11 एक शानदार क्रिकेट फैंटेसी app है, जो आपको रोजाना पैसे कमाने का मौका देता है। ध्यान रहे आपको इसपर ध्यान से टीम बनानी है, और सोच समझ कर खेलना है। साथ ही आपको शुरुवात में काम पैसे से शुरू करना है वरना आपको आर्थिक जोखिम हो सकता है। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Thanks for Reading 🙏

Written By - Shankar Singh

टिप्पणियाँ