Groww App क्या है? ग्रो ऐप से पैसे कैसे कमाएं? सारी जानकारी [हिंदी में]

वर्तमान समय में Stock Market में इन्वेस्टमेंट करने वालो को भीड़ बढ़ती जा रही है। बहुत सारे लोग है जो इन्वेस्टमेंट करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे है। Stock में इन्वेस्टमेंट करने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म है, जिसमे से Grow app काफी लोकप्रिय है। Grow Stock Market में इन्वेस्टमेंट करने के लिए एक शानदार App है। यदि आप Grow App से पैसा कमाना चाहते है, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Grow App क्या है, Grow App से पैसे कैसे कमाए? इसकी पूरी जानकारी देंगें।

Groww App Download Click here

Grow App क्या है?

Grow App एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसपर आप घर बैठे स्टॉक, म्युचुअल फंड, फिक्स्ड डिपॉजिट और SIP में निवेश कर सकते हैं। यह एक भारतीय निवेश प्लेटफार्म है, जो बहुत ही Trusted है। यदि आपको स्टॉक मार्केट की ऐसी खासी जानकारी है तो यह एप आपके लिए बहुत ही Best है। भारत में करोड़ों लोग Groww app से इन चीजों में निवेश करके लाभ कमा रहे है। यदि आप भी उन्हीं लोगों की लिस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो आपको भी Groww ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहिए।

Grow App कैसे Download करे?

* Groww App Download करना बहुत ही सरल है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Play Store या App Store पर जाना है।

* इसके बाद आपको सर्च बार में “Groww” Search करना है, और Install वाले बटन पर क्लिक करना है।

* जैसे ही आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे, आपकी App Download होना शुरू हो जाएगी। एप डाउनलोड करने के बाद आपको Grow पर अपना खाता बनाना है।

Grow App में Signup कैसे करें?

अब आप जानना चाहेंगे कि Grow Apk में कैसे साइनअप कैसे कर सकते है? इसके लिए पूरी जानकारी नीचे दी गई है:

* सबसे पहले आपको Groww ऐप को Open करना है। 

* इसके बाद आपको Sign Up पर क्लिक करना है, और Continue With Google पर Tap करना है।

* इसके बाद आपको Email ID और Mobile Number डालना है, और Next पर क्लिक करना है।

* इसके बाद आपके पास एक OTP आयेगा जिसे आपको दर्ज करना है। जैसे ही आप OTP दर्ज करोगे आपका Account Verify हो जायेगा।

* जैसे ही आपका नंबर वेरीफाई होगा इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करना है। 

* उसके बाद आपको अपने बैंक डिटेल्स डालनी है और कुछ दस्तावेजों को अपलोड करना है और Agree पर क्लिक करना है

* इसके बाद आपका अकाउंट Review होगा, जैसे ही यह क्रिया पूरी होगी, आपका Grow Account Active हो जायेगा।

Grow App से पैसे कैसे कमाए?

Groww App से पैसे कमाने के कई तरीके है, सारे ही तरीके बहुत ही फायदेमंद है। आइए हर एक तरीके के बारे में विस्तार से जान लेते है।

1: Groww app से स्टॉक में इन्वेस्ट करके पैसा कमाए?

Groww App से आप Stock Market में निवेश करके पैसा कमा सकते है। हालाकि Stock Market में आपको कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिलते है। अरे इसलिए आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सोचना और समझना है। आईए जानते हैं कि आप Grow App की सहायता से कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

* सबसे पहले आपको Grow ऐप में Login करना है।

* इसके बाद आपको Grow में उन Stock पर चुनना है, जिसमे आप निवेश करना चाहता है।

* जैसे ही आप अपने स्टॉक को सेलेक्ट कर लेते हैं तो आपको उसे खरीद लेना है। 

* इसके बाद आपको चुनना है की आप कितने शेयर को खरीदना चाहते है, और Order Place करना है।
 
इस छोटी से प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से Stock Market में निवेश कर सकते है। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से आपको फायदा होगा, तब जब उस कंपनी को फायदा होगा जिसके शेयर आपने खरीदे है। यदि कम्पनी को नुकसान हुआ तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा। यानी कुल मिलाकर आपने जिस भी कंपनी का शेयर खरीदा है आपका फायदा या नुकसान इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी कंपनी को कितना लाभ या घाटा हो रहा है।

2: Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाए

स्टॉक मार्केट की की तरह ही आप म्युचुअल फंड में भी निवेश करके बहुत सारा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Groww ऐप्स में म्युचुअल फंड के अंदर निवेश करना होगा। म्युचुअल फंड में निवेश करने के बाद आपको थोड़े समय के लिए उस निवेश पर बने रहना होगा। आपको बता दे कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको काफी अच्छा खासा रिटर्न प्रदान किया जाता है। जब आप Groww ऐप से म्यूचुअल फंड में निवेश करते है तो आपको इसपर 3 साला के अंतराल में 30 से 34% प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।

3: Grow App में Fixed Deposit करके पैसा कमाए

Groww App से मदद से आप फिक्स डिपाजिट करके भी पैसा कमा सकते हैं। आपको पहले ही बता दे की फिक्स डिपॉजिट में आपको इतना अच्छा खासा रिटर्न नहीं मिलता। आपको बता दे की स्टॉक मार्केट में निवेश करने की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना ज्यादा Safe है। म्युचुअल फंड में आपको 30 से 35% का रिटर्न मिलता है लेकिन फिक्स डिपॉजिट में आपको सिर्फ 7 से 10% का ही फायदा मिलता है।

 4: Grow App से Refer And Earn करके पैसा कमाए।

जी हां Groww एप में आप रेफर एंड एंड करके भी पैसा कमा सकते हैं। रेफर एंड अर्न एक खास तरीका है किसी भी अर्निंग एप से पैसा कमाने का। यदि आप Groww App से बिना निवेश किया पैसा कमाने जाते हैं तो यह तरीका सबसे बेस्ट है। Grow App मैं रेफर करने से आपको बहुत सारे खास रिपोर्ट और कैश मिलता है। इसमें आपको Refer करके Earning करनी होती है।

आपको बता दें कि Groww App पर प्रति रेफर पर आपको 100 रुपए मिलते है। इसके लिए आपको Grow app पर रेफर एंड अर्न वाले विकल्प पर जाना है। जैसे ही आप विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको एक लिंक मिलेगा जिस पर आपको कॉपी करना है। उस लिंक को कॉपी करने के बाद उसको आपको व्हाट्सएप या टेक्स्ट के सहारे लिंक को दोस्त या रिश्तेदार को भेज देना है। जैसे ही कोई आपके लिंक पर क्लिक करके Grow App download करेगा, आपको 100 रुपए मिलेंगे।

Grow App से पैसे Withdraw कैसे करें?

* सबसे पहले आपको Grow app को Open करना है। 

* उसके बाद आपको अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना है और विड्रॉल पर Tap करना है।

* जैसे ही आप विड्राल पर क्लिक करते हैं आपकी जीती हुई धनराशि आपको वहां नजर आएगी। 

* जिस भी बैंक में आप अपने धनराशि विड्रोल करना चाहते हैं आपको बैंक की पूरी जानकारी वहां पर दर्ज करनी है। 
  
* अब आपको विड्रोल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और ऐसे करते ही आपके पैसे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएंगे। 

Conclusion

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो उसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी जानकारी दी वह आपको यकीनन GROWW ऐप से पैसा कमाने में मदद करेगी यदि इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल आपके मन में तो उसे कमेंट बॉक्स में लिखें। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Thanks for Reading 🙏

Written By - Shankar Singh

टिप्पणियाँ