Affiliate marketing meaning in Hindi | How To Start Affiliate Marketing in 2022

नमस्कार दोस्तो, इस पोस्ट के द्वारा में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताने वाला हु। जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है,और आप इसे कैसे कर सकते हो और इससे आप पैसे भी कैसे कमा सकते हो। तो इन टॉपिक पर हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले है। तो आप इस पोस्ट को शुरू से लगाकर अंत तक पूरा पढ़िएगा। इससे आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

एफिलिएट मार्केटिंग को कमाई का एक बहुत शानदार जरिया माना जाता है। आप इसके द्वारा बहुत ज्यादा इनकम प्राप्त कर सकते हो। तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हो। यह जानने से पहले हम यह जान लेते है की एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है।

क्या होता है एफिलिएट मार्केटिंग?

AFFILIATE MARKETING जैसा कि इसके नाम से ही पता चल जाता है, की यह एक मार्केटिंग का तरीका है। जिसमे की कोई भी इंसान अपने किसी भी सोर्स (माध्यम) से किसी दूसरी कंपनी के समान को बेचता है। तो इसे AFFILIATE MARKETING कहते है। आप किसी भी सोर्स जैसे की अपने ब्लॉग के माध्यम से या फिर किसी भी वेबसाइट के माध्यम से या फिर अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से किसी भी दूसरी कंपनी का कोई भी समान का प्रचार करते हो। और उसे बेचते हो तो  उसके बदले वो कंपनी जिसका की आपने प्रोडक्ट बेचा है । वो आपको उस प्रोडक्ट को बेचने का कुछ फीसदी कमीशन देती है। या फिर एक फिक्स अमाउंट वो कंपनी आपको देती है। 

एफिलिएट मार्केटिंग से इस प्रकार से आप अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हो।

कोन-कोन सी साइट्स एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है?

वैसे तो आजकल अपने समान का फ्री में प्रचार करने का सबसे अच्छा साधन एफिलिएट मार्केटिंग ही है। जिससे की बिना किसी पैसे के कंपनिया अपने समान को बेच देती है। 
इसलिए आजकल ज्यादातर बड़ी कंपनिया affiliate programme ऑफर करती है। पर ऐसा भी नहीं है की सभी बड़ी कंपनिया affiliate program ऑफर करती है। आपको इसके बारे में रिसर्च कर लेनी चाहिए। जिससे की आपको पता चल जाएगा की कौनसी कंपनिया affiliate program ऑफर करती है। इसके बारे में आप गूगल पर सर्च करके जानकारी ले सकते हो। 

Amazon और flipkart जैसी e commerce वेबसाइट्स भी एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है। आप इन वेबसाइट्स के प्रोडक्ट को सेल करते हो तो यह आपको इसका कुछ फीसदी कमीशन देती है। पर इसके लिए पहले आपको इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। जिसके बाद आप इनका कोई भी प्रोडक्ट बेचते हो तो आपको यह कंपनिया उसका कमीशन देती है। यह कमीशन फिक्स नही होता है। अलग अलग प्रकार से समान पर यह कमीशन अलग-अलग होता है।

Amazon और flipkart आपको उनके प्रोडक्ट को बेचने पर 5 से 10 फीसदी तक का कमीशन देती है। पर इनके अलावा और भी बहुत सारी साइट्स है जो की आपको इससे ज्यादा कमीशन देती है। आप उन वेबसाइट्स पर भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हो। इसके लिए आप पहले उन साइट्स के बारे में गूगल पर सर्च करके सारी जानकारी प्राप्त कर ले। ताकि आपको उन साइट्स का एफिलिएट प्रोग्राम समझ में आ जाए।

Affiliate products को सेल कैसे करे?

आप कैसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम तो ज्वाइन कर लेते हो, पर अब महत्वपूर्ण सवाल यह है की आप उस कंपनी के affiliate products को सेल कैसे करे?

तो जैसा की इस पोस्ट में मैने आपको पहले बता रखा है, की आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट्स या अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स को बेच सकते हो।

आप blogger पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हो। या अगर ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हो तो आप wordpress भी अपनी वेबसाइट बना सकते हो। और वहा पर आप जो पोस्ट लिखोगे उनके अंदर आप अपने affiliate link को डाल सकते हो। जिससे कोई भी आपके ब्लॉग को पढ़ता है। और वहा से आपके द्वारा दिए गए लिंक से प्रोडक्ट परचेज करता है। तो इससे आपको आपका commision मिल जाएगा।

अगर आप ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं - how to earn money online in India | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

या फिर आप अपना एक youtube चैनल भी बना सकते हो। जिस पर की आप अपने affiliate products का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे सकते हो या फिर आप कमेंट के माध्यम से भी affiliate link दे सकते हो। जिससे अगर कोई आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करता है। और कोई सामान खरीदता है। तो आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

Affiliate marketing से कितना पैसा कमा सकते है?
यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। की आप एफिलिएट मार्केटिंग को कितना सीरियस लेते हो और इसके माध्यम से कितने प्रोडक्ट को बेच पाते हो। इसका कोई फिक्स अमाउंट नही है। की आप इतने प्रोडक्ट को बेचोगे तो आपको इतने पैसे मिलेंगे क्योंकि affiliate rate फिक्स नही होते है। हर चीज पर आपको अलग अलग कमीशन मिलता है। जिससे यह कह पाना बहुत मुश्किल है, की आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते हो। पर हां यह बात जरूर है की अगर आप एक अच्छे affiliate marketer बन जाते हो तो आप आराम से किसी जॉब के बराबर या फिर उससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों यह थी वह सारी महत्वपूर्ण जानकारी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में। तो आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमे कमेंट करके बता सकते हो। और अगर आप का कोई भी भी सुझाव हो तो वह भी हमें जरूर बताएं।

यह आर्टिकल आप अपने दोस्तो के साथ भी जरूर से शेयर करे ताकि उनको भी affiliate marketing के बारे में पता चले।

Thanks!

Written by - Shankar Singh

टिप्पणियाँ