Blogging meaning in Hindi | ब्लॉगिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं?

जब भी आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाने के जेनुइन तरीको के बारे में सर्च करते हो, तो आपको blogging के बारे में अवश्य सुनने को मिलता होगा। ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीको में से एक शानदार तरीका है। ब्लागिंग करके आप घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हो।

अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में सारी जानकारी चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह आए हो। आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। जो अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो आपके बहुत काम आ सकता है। या फिर अगर ब्लॉगिंग नही भी करना चाहते तो आपको फिर भी ब्लॉगिंग के बारे में जरूर जानना चाहिए।

ब्लॉगिंग क्या होती है?

तो अब हम बात करते है की आखिर ब्लॉगिंग होती क्या है?

आप गूगल पर हर रोज कोई न कोई प्रश्न को सर्च करते हो। तो आपके क्वेश्चन का जो आंसर आपके सामने आर्टिकल के रूप में आता है, उसे ब्लॉग कहते है।

ब्लॉग असल में एक वेबसाइट होती है। जिसे की कोई व्यक्ति या फिर कोई भी छोटा ग्रुप चलाता है। मतलब ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता है। और इसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है। जिससे यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाती है।

ब्लॉग पर आपको नियमित रूप से आर्टिकल लिखने होते है। और उन्हें पब्लिश करना रहता है। इस तरह की वेबसाइट को ही ब्लॉग कहते है।

आप भी अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हो। और उससे पैसे भी कमा सकते हो।

अपना ब्लॉग कैसे बनाए?

आप अपना खुद का ब्लॉग 2 प्रकार से बना सकते हो।

1. अपनी खुद की website बनाकर।

2.  Blogging प्लेटफार्म का उपयोग करके।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हो। अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक domain नेम खरीदना पड़ेगा। डोमेन नेम खरीदने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए hosting service भी खरीदनी पढ़ेगी। यह सब करने के बाद आप अपनी वेबसाइट को किसी भी content menegment system (CMS) जैसे की wordpress जैसी साइट पर इंस्टॉल कर सकते हो। यह बिल्कुल फ्री होता है। पर आपको अपने डोमेन और होस्टिंग के पैसे जरूर देने होंगे।

2. ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हो। इसके लिए न तो आपको डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा और न ही किसी भी प्रकार की कोई होस्टिंग आपको परचेज करने की जरूरत होगी। आप बिलकुल फ्री में ब्लॉगिंग कर पाओगे।

अगर आप अभी शुरू में बिना पैसे खर्च करके ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो, तो blogger इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। जिस पर आप अपना ब्लॉग बिल्कुल फ्री में बना सकते हो, इसके लिए आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरूरत नही है।

ब्लॉगर पर आपको blogspot subdomain मिलेगा। मतलब की अगर आप ब्लॉगर पर फ्री में अपना ब्लॉग बनाते हो तो आपके ब्लॉग के नाम के साथ ब्लॉगस्पॉट भी साथ आएगा।

Example - www.आपकाब्लॉग.blogspot.com

इस प्रकार से आप ब्लॉगर पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हो और आपको होस्टिंग भी खरीदने की जरूरत नही है। Blogger ही आपको होस्टिंग भी प्रोवाइड करवाएगा।

ब्लॉगिंग के अलावा इन तरीको से भी आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हो - how to earn money online in India | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Blooging start कहा पर करे?

अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हो। तो आपके पास 2 ऑप्शन है - 1. Blogger 2. WordPress

1. Blogger


Blogger पर आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हो। इसके लिए न तो आपको डोमेन नेम खरीदने की कोई जरूरत है और न ही आपको होस्टिंग खरीदनी पढ़ेगी। तो अगर आप शुरू में बिल्कुल फ्री में बिना कोई पैसा इन्वेस्ट करके ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो वो आप ब्लॉगर पर कर सकते हो।

पर हां आपको blogger पर फ्री डोमेन और होस्टिंग तो मिल जायेगी पर आपको पर ब्लॉगर ब्लॉगस्पॉट subdomain मिलेगा। और आपका अपने ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल भी नही रहेगा। पर आप अभी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हो तो आप ब्लॉगर से शुरुआत कर सकते हो।

affiliate marketing meaning in Hindi | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

2. Wordpress


आप अपने ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल चाहते हो और अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हो तो आप wordpress पर अपना ब्लॉग बना सकते हो। इसके लिए आपको एक डोमेन नेम खरीदना पड़ेगा और साथ ही में आपको होस्टिंग भी खरीदनी पड़ेगी।

लेकिन आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करते हो तो इससे आपको ब्लॉगिंग करने में बहुत हेल्प मिलेगी। आपको बहुत सारे प्लगिंस मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग का प्रॉपर seo कर सकते हो। और अपनी साइट को google में रैंक कर सकते हो।

Wordpress पर अपना ब्लॉग बनाकर आप अच्छी इनकम भी कर सकते हो। इनकम तो आप blogger पर अपना ब्लॉग बनाकर भी कर सकते हो पर फिर भी wordpress पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना ब्लॉगर के मुकाबले थोड़ा आसान है। अब यह आप पर निर्भर करता है। की आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते हो या फिर वर्डप्रेस पर।

Top 5 ways to earn money online || best ways to earn money online

अपना ब्लॉग बनाने के बाद आपको उससे पैसे कमाने के लिए उस पर आपको लगातार पोस्ट भी डालनी पड़ेगी। और वो भी बिलकुल यूनिक पोस्ट। आप अगर किसी दूसरे ब्लॉग का कंटेंट कॉपी करते हो तो इससे आपको Adsense का approvel नही मिलेगा। तो आप अपना ओरिजिनल कंटेंट लिखे।

तो मैने जो आपको अभी जानकारी प्रोवाइड करवाई है। इसे ही ब्लॉगिंग कहते है, और जो भी व्यक्ति यह काम करता है उसे blogger कहते है।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से ब्लॉगिंग के बारे में जानने में हेल्प हुई है, तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी जरूर से शेयर करे।

Thanks!

Shankar Singh

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें